What is Payoneer in Hindi, How to Make Account on Payoneer in Hindi – Payoneer के फ़ायदे

0

Payoneer क्या हैं और इस पर एकाउंट कैसे बनाये ? – इंटरनेट का जमाना है और अब हम सभी काम ऑनलाइन करना पसंद करते हैं चाहे वह शॉपिंग करना हो या फिर किसी को पेमेंट करना। कई बार ऐसा होता है जब हमें भारत नहीं बल्कि भारत के बाहर से पेमेंट लेनी होती है लेकिन यह आसान नहीं होता।

भारत के बाहर से पेमेंट लेने के लिए हमें मनी ट्रांसफर कंपनियों को अच्छा खासा कमीशन देना पड़ता हैं। कई बार तो कम्पनिया काफी ज्यादा प्रतिशत में भी कमीशन लेती हैं। आज के कुछ साल पहले तक हमारे पास कोई दूसरा ऑप्शन भी नहीं हुआ करता था लेकिन अब ऐसा नहीं है।

Payoneer

अभी के समय में मार्केट में ऐसी काफी सारी कंपनियां आ चुकी है जो काफी कम चार्ज में हमें विदेशों से पेमेंट लेने के की या Money Transfer करने की सुविधा प्रदान करती हैं। कई सारी भारतीय कंपनियां भी यह काम कर रही है लेकिन कुछ International Level की कम्पनिया अपनी Services की Quality से लोगो का दिल जीते हुए हैं।

इन्ही में से एक कम्पनी Payoneer भी हैं। अगर आप इंटरनेट से काफी ज्यादा मनी ट्रांसफर करते रहते हो तो आपने Payoneer का नाम कभी न कभी जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हो कि Payoneer क्या है और यह कैसे काम करता है ?

अगर नहीं, तो स्वागत हैं आपका हमारे इस पोस्ट में! आज हम आपको Payoneer के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं!

Payoneer क्या हैं ? What is Payoneer in Hindi

अभी के समय में काफी सारी ऐसी ऑनलाइन Money Transfer Services मौजूद हैं जो हमे न केवल अपने देश से बल्कि विदेशों में भी Money Transfer करने और Payment लेने की सेव प्रदान करती हैं,

उन्ही में से एक ये भी हैं। Payoneer एक जानी-मानी और Trusted Financial Services कम्पनी हैं जो Online Money Transfer या Digital Payment Service प्रदान करती हैं।

Payoneer के माध्यम से Account Holders अपने Bank Account, Payoneer e-Wallet, और MasterCard Debit Card के जरिये Money Transfer और Receive कर सकते हैं। Payoneer को Cross Border B2B Payments की बेहतरीन सर्विस के लिए जाना जाता हैं।

Payoneer अपनी Online Payment Service, Cross Border Wire Transfer और Refillable Dabit Card Services करीब 200 देशों में प्रोवाइड करता हैं और 150 से ज्यादा Currencies को Support करता हैं।

Payoneer को हमारे देश भारत में साल 2016 में Launch किया गया था। अभी के समय में न केवल बड़ी बड़ी कम्पनिया और Businessman बल्कि Online Earning करने वाले Freelauncers आदि भी इसकी मदद से आसानी से Payment रिसीव और सेंड कर रहे हैं। Payoneer भारत में इसलिए भी ज्यादा पसन्द किया जाता हैं क्योंकि इसकी फीस Paypal और दूसरी Money Transfer कम्पनियों के मुकाबले अधिक सरल हैं।

Payoneer के Benefits : Payoneer के फ़ायदे

अगर आप विदेशों से Online Payment रिसीव और सेंड करते हो तो आपको एक बार Payoneer जरूर Try करना चाहिए। इसको यूज़ करने के कई Benefits हैं :

###1. Less Charges : अक्सर आप जब किसी कम्पनी के माध्यम से Money Transfer करते हो तो यह देखते होंगे की कम्पनिया 7 प्रतिशत तक चार्ज करती हैं। अगर आप ज्यादा पेमेंट रिसीव करते हैं तो यह एक बड़ा नुकसान होता है।

जबकी Payoneer केवल 2 प्रतिशत ही चार्ज करता हैं यानी की अगर आप Payoneer के माध्यम से 100$ Receive करते ही तो आपको 98$ मिल जाएंगे और किसी को 100$ भेजते हो तो Receive करने वाले को 98$ मिल जाएंगे, वह भी उसकी करेंसी में और आपको आपकी करेंसी में।

###2. Higher Amount Transfer : Payoneer के माध्यम से आप कम Charges में भी Higher Amount Transfer कर सकते हो। Payoneer की मदद से आप एक बार में 5 लाख रुपये तक Transfer और Receive कर सकते हो।

Payoneer Account से आप महीने में करीब 25 लाख तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हो। अगर आप इसे ज्यादा ट्रांजैक्शन करना चाहते हो तो उसके लिए आप Payoneer की Premium Services का Use कर सकते हो।

###3. Transfer Money in Your Bank : Payoneer की मदद से आप एक दिन में आसानी से करीब 5 लाख रुपये तक अपने Bank Account में Transfer कर सकते हो। अपने Payoneer Account से Bank में Money Transfer करने के लिए Payoneer आपसे कोई खास Charges नहीं लेता।

अब हम जब Payoneer के बारे में इतना सब कुछ जान ही चुके हैं तो यह भी जान लेते हैं की इस पर Account कैसे बनाते हैं ?

Payoneer पर Account कैसे बनाये ? How to Make Account on Payoneer in Hindi

Payoneer पर Account बनाना बेहद ही आसान हैं। इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताये गए कुछ सिंपल से Steps Follow करने होंगे :

Step 1. सबसे पहले Payoneer की ऑफिसियल Website Payoneer.com पर जाए और मुख्य होमपेज पर दिख रहे Sign Up के बटन पर क्लिक करे।

Step 2. अब आपको एक Form दिखेगा जिसे आपको सही से Fill करना हैं और सभी जानकारियां सही भरनी हैं ताकि बाद में कोई दिक्कत न आये। Form को सही से Fill करने के लिए आप हमारी नीचे दी गई Guide का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. अगर आप एक कम्पनी के तौर पर Account Create कर रहे हैं तो आपको Company सिलेक्ट करना हैं और अगर आप Personal Use के लिए अकाउंट बना रहे हैं तो आपको Individual के Option को सिलेक्ट करना हैं।
  2. अब आपको First Name लिखना हैं, जैसे की मेरा नाम Ravi Kumar हैं तो मैं यहां Ravi लिखूंगा।
  3. अब आपको Last Name लिखना हैं, उदाहरण के लिए मैं यहां पर Kumar लिखूंगा।
  4. अब आपको आपकी आपकी Email एंटर करनी हैं। (Note : यहाँ वही Email एंटर करे जो आपके पास मौजूद हैं और जिसे आप रेगुलर Use करते हो)
  5. अब Confirmation के लिए एक बार फिर से अपनी Email Id Enter करे।
  6. अब अपनी सही Date of Birth एंटर करे।

इसके बाद Next के बटन पर क्लिक कर दे।

Step 3. : अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस पेज को भी आपको पूरी इनफार्मेशन सही भरनी हैं।

  1. सबसे पहले अपनी Country का नाम एंटर करे। जैसे अगर आप भारत से हो तो आपको India को चुनना हैज।
  2. इसके बाद आपका Address लिखे। (यहां आपको Address Line 1 और Address Line 2 का ऑप्शन मिलेगा। आप Address Line 1 मे अपने Plot का नम्बर और सेक्टर का नाम और Address Line 2 में Colony का नाम लिख सकते हैं। जैसे की उदाहरण के लिए Address Line 1 में A90, Mahaveer Udhyan Path और Address Line 2 में Bajaj Nagar लिखा जा सकता हैं।
  3. अब आपको आपकी City का नाम लिखना हैं। जैसे की मैं जयपुर शहर में रहता हु तो मैं यहां पर Jaipur लिखूंगा।
  4. इसके बाद अपना Pin Code/ Zip Code एंटर करे। अगर आपको अपने Area का Pin Code याद नहीं हैं तो आप Google पर Search कर सकते हैं।
  5. अब आपको अपने Phone का Type सिलेक्ट करना हैं। यदि आपके पास Mobile/Smartphone है तो Mobile सिलेक्ट करे और Landline है तो Landline सिलेक्ट करे।
  6. अब Country Code Enter करके अपने फ़ोन नम्बर एंटर करे। इसके बाद Next बटन पर क्लिक कर दे।

Step 4. : अब आपके साम के एक नया Form होगा। इसमें आपको आपकी Login Details भरनी हैं।

  1. सबसे पहले Email Id एंटर करे। ध्यान रखे इसने वही ईमेल ID एंटर करें जो आपके पास वर्तमान में मौजूद है।
  2. इसके बाद आपको एक Safe Password एंटर करना हैं जिसमे A-Z, a-z और 123 आदि नम्बर जरूर होना चाहिये। ऐसा Password अधिक Safe रहता हैं।
  3. ऊपर Enter किया गया Same पासवर्ड एंटर करे।
  4. अब एक Security Answer Upload करे जो इमरजेंसी के समय आपके काम आएगा।
  5. अब अपना कंट्री का नाम सिलेक्ट करे।
  6. अब आपको अपने PAN Card के नम्बर एंटर करने हैं और Next बटन पर क्लिक करना हैं।

Step 5. : अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आपकी Bank Account Details भरनी हैं और Terms and Conditions व Pricing Fee आदि के ऑप्शन को पढ़कर उनपर √ करना हैं। बस अब Submit के बटन पर क्लिक करे ।

Step 6. : अब बस आपको आपके Account के Approve होने का इंतजार करना हैं जो जल्द ही हो जाएगा।

Enjoy! अब आपके पास आपका पर्सनल Payoneer Account हैं और आप Payoneer की Quality सर्विस का इस्तेमाल Less Charges में कर सकते हो।

So Guys, आज के इस पोस्ट में हमने Payoneer के बारे में काफी कुछ जाना। आज हमने जाना की ‘Payoneer क्या हैं और इस पर Account कैसे बनाये?‘ उम्मीद हैं की आपको हमारा यह पोस्ट पसन्द आया होगा।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

उत्तर छोड़ दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.