भारतीय नागरिकता (Indian citizenship) कैसे साबित करे ? How To Prove Indian Citizenship in Hind ? NRC लिस्ट में अपना नाम कैसे शामिल करें ? How to include your name in NRC list in Hindi ?

0

असम में विदेशियो के इलीगल तरीके से रहने के कारण वहा की NRC अपडेट की जा रही हैं। NRC अब देश का एक बड़ा मुद्दा बन चुका हैं। NRC के मुद्दे के ट्रेंडिंग में आने के बाद हर कोई यही जानना चाहता हैं कि भारतीय नागरिकता (Indian citizenship) कैसे साबित करे‘?

अगर आप भी इसी सवाल का जवाब पाना चाहते हो तो आप बिल्कुल सही जगह हो। आज केइस पोस्ट में हम NRC से लेकर भारतीय नागरिकता (Indian citizenship) साबित करने तक सभी विषयो को विस्तार से जानेंगे।

भारतीय नागरिकता (Indian citizenship) के बारे में जानने से पहले हमें यह पता होना चाहिए कि NRC क्या हैं ? तो चलिए पहले इसी बारे में बात करते हैं।

Indian citizenship

NRC क्या हैं ? What is NRC in Hindi

मामले को समझने के लिए सबसे पहले जानना जरूरी हैं कि NRC क्या हैं तो बता दू की NRC का पूरा नाम Nation Register of Citizens यानी कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टरहैं।

NRC का नाम सुनते ही दिमाग मे असम का नाम आ जाता हैं। दरअसल जब भारत ने बांग्लादेश को पाकिस्तान के कब्जे से आजाद कराया था तब काफी सारे बांग्लादेशी भारत मे अवैध तरीके से घुस गए थे।

आकड़ो के अनुसार असम में लाखों की यात्रा में अवैध तौर पर बांग्लादेशी रह रहे है। कुछ खबरों के अनुसार बताया जा रहा हैं कि इनकी संख्या करीब 40 लाख तक हो सकती हैं। सरकार के द्वारा इन घुसपैठियों को वापस बंगलादेश भेजा जा रहा हैं।

NRC का अन्तिम बिल 11 दिसम्बर 2019 को पारित किया गया था। रिपोर्ट्स के अनुसार इस लिस्ट में केवल उन्हीं लोगों का नाम शामिल हैं जो 25 मार्च 1971 के पहले से असम मे रह रहे थे। ऐसे मे वहाँ के लोगो को उनके भविष्य को लेकर डर सता रहा हैं।  क्योंकि अगर वह भारतीय नागरिकता (Indian citizenship) सिद्ध नही कर पाए तो वह घुसपैठी ही माने जाएंगे।

हाल ही में एक सवाल उठा कि क्या हो अगर NRC देश के हर राज्य मे लागू कर दी जाए तो ? ऐसे मे हर किसी को पता होना चाहिए की वह अपनी भारतीय नागरिकता (Indian citizenship) कैसे साबित करेगा। आज हम इस बारे में आपको बताने वाले हैं।

भारतीय नागरिकता (Indian citizenship) कैसे साबित करे ? How To Prove Indian Citizenship in Hind ?

क्योंकि यह मुद्दा असम का हैं तो सबसे पहले असम के लोगो की बात करते हैं। अगर आप असम से हैं और आपका जन्म भारत मे ही 1971 के बाद हुआ हैं तो आप ऐसे दस्तावेज पेश कर सकते हैं जिनके जरिये यह पता चले कि आपके पूर्वज यानी कि आपके पिता या फिर दादाजी आदि असम के मूल निवासी ही थे और आप उनसे सम्बन्ध रखते हो।

इसके अलावा अगर आप असम के अलावा किसी अन्य राज्य से हो तो आपका आधार कार्ड, राशन कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र ही आपकी नागरिकता साबित करने के लिए काफी हैं। फिलहाल असम जैसा एनआरसी का मुद्दा किसी अन्य राज्य में उठना मुश्किल लगता हैं लेकिन अगर भविष्य में ऐसा होता हैं तो आपको उसके लिए पहले से ही तैयार रहना जरूरी हैं।

NRC लिस्ट में अपना नाम कैसे शामिल करें ? How to include your name in NRC list in Hindi ?

अगर आप असम से हो और वेध तरीके से असम में रह रहे हो तो आप NRC लिस्ट में अपना नाम शामिल कर सकते हो। अगर कोई व्यक्ति 1971 से पहले से ही असम में रह रहा हैं तो उसे NRC की ‘लिस्ट-ए’ में बताए गए दस्तावेजो में से किसी एक दस्तावेज को NRC फॉर्म के साथ जमा करना होगा।

वही दूसरी तरफ असम के अन्य वैध मूल नागरिको को जिनका जन्म 1971 के बाद हुआ हैं या फिर जिनकी 1951 में NRC नहीं बनी थी उन्हें ‘लिस्ट-बी’ में दिए गए दस्तावेजो को NRC फॉर्म के साथ जमा कराना होगा।

List A में दिए गए दस्तावेज :

शरणार्थी पंजीकरण प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, बैंक या एलआईसी दस्तावेज, स्थाई निवासी प्रमाण पत्र, किराया और किरायेदार के रिकॉर्ड, नागरिकता प्रमाण पत्र, 25 मार्च 1971 के इलेक्टोरल रोल, 1951 का NRC, शैक्षिक प्रमाण पत्र |

  • 1951 NRC
  • Electoral roll(s) up to 24 March (midnight), 1971
  • Land and tenancy records
  • Citizenship certificate
  • Permanent residential certificate
  • Refugee registration certificate
  • Any government issued license/certificate
  • Government service/ employment certificate
  • Bank or post office accounts
  • Birth certificate
  • State educational board or university educational certificate
  • Court records/processes
  • Passport
  • Any LIC policy

List B में बताए गए दस्तावेज

भूमि दस्तावेज, बर्थ सर्टिफिकेट, राशन कार्ड, बैंक रिकॉर्ड, पोस्ट ऑफिस रिकॉर्ड, एलआईसी रिकॉर्ड, बोर्ड सर्टिफिकेट, विश्व विद्यालय अर्थात कॉलेज सर्टिफिकेट, मतदाता सूची में नाम, कानूनी तौर पर वैध अन्य दस्तावेज, विवाहित महिलाओ के लिए सर्किल अधिकारी द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र

  • Birth certificate
  • Land document
  • Board/university certificate
  • Bank/LIC/post office records
  • Circle officer/gaon panchayat secretary certificate in case of married women
  • Electoral roll
  • Ration card
  • Any other legally acceptable document

क्या हो अगर अन्य राज्यो में भी NRC लागू कर दी जाए ?

जब से NRC का मुद्दा उठा हैं हर कोई यही जानना चाहता हैं की क्या हो अगर सभी राज्यो मे NRC को लागू कर दिया जाए। इसका सीधा सा जवाब यह हैं कि जो लोग अवैध और इलीगल तरीके से भारत रह रहे हैं उन्हें देश से हर या फिर देश की जेल के अंदर जाना पड़ सकता हैं या फिर और कुछ भी हो सकता हैं।

लेकिन जो लोग वैध तरीके से भारत मे रह रहे हैं और सही मायने में भारत के निवासी हैं उन्हें इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। क्योंकि एक वैध भारतीय नागरिक को उसकी भारतीय नागरिकता (Indian citizenship) साबित करने में कोई खास दिक्कत नहीं आनी चाहिए।

क्या NRC मुसलमानो के प्रति एक सरकार की साजिश हैं ?

कुछ समय पहले रोहिंग्या मुसलमानो के साथ सख्ती बरती गई थी और अब जिन लोगो पर असम में NRC के नियम का नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा हैं उनमे भी लगभग सभी मुसलमान हैं।

लेकिन ऐसे में यह सोचना की सरकार मुस्लिम लोगों के साथ सख्ती बरत रही हैं बिल्कुल गलत होगा। क्योंकि अगर कोई व्यक्ति अवैध कार्य कर रहा हैं तो उसे सजा मिलनी ही चाहिए। भारत मे करोड़ो मुस्लिम वैध तरीके से रह रहे हैं और सभी नियमो का पालन कर रहे हैं और उन्हें सरकार से इस मामले में कोई शिकायत भी नहीं हैं।

1971 में इंदिरा गांधी ने भी यही बात की थी कि शरणार्थी चाहे किसी भी धर्म का हो लेकिन उसे वापस जाना ही होगा ऐसे मे इस मुद्दे को किसी धर्म विशेष के साथ जोड़ने बेवकूफी होगा।

यह शरणार्थी भारत के लिए आर्थिक व राजनीतिक दोनो रूप से खतरनाक हैं तो ऐसे में देश के लिए यही सही रहेगा कि इन शरणार्थियों को वापस भेज दिया जाए। बल्कि इन्हें शुरआत में ही वापस भेज देना चाहिए था लेकिन पिछले के सालों से सरकार के ढीलेपन की वजह से यह काम नही हो पाया।

असम के मूल निवासीयो को भी इन शरणार्थियों से परेशानी होती है औरइस कारण उन्होंने कई बार इन्हें वापस भेजने की मांग भी की हैं। So Guys, उमीद हैं कि आपको हमारा आज का यह पोस्ट भारतीय नागरिकता (Indian citizenship) साबित कैसे करे जरूर पसंद आया होगा।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है, हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

उत्तर छोड़ दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.