एक ही बैंक से एक से अधिक Debit Card or ATM Card कैसे ले ?

0

एक ही बैंक से एक से अधिक Debit Card or ATM Card कैसे ले ? बढ़ते हुए जमाने के साथ हर क्षेत्र तेजी से उन्नति पर रहा हैं। इन्ही में से एक बैंकिंग भी हैं। बैंकिंग का क्षेत्र बेहद ही तेजी से आगे बढ़ रहा हैं और बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ सुविधाएं बढ़ती जा रही है और पैसे सुरक्षित होते जा रहे हैं।

तेजी से प्रगति करते हुए बैंकिंग के क्षेत्र में अब तक कई सारे ऐसे अविष्कार हुए हैं जिन्होंने हमारी जिंदगी को काफी सुलभ बना दिया हैं। इन्ही अविष्कारों में Debit Card और क्रेडिट कार्ड भी गिने जाते हैं। डेबिट कार्ड को हम एटीएम कार्ड के नाम से भी जानते हैं।

Debit Card

Debit Card यानी कि एटीएम कार्ड अब तक के सबसे बेहतरीन आविष्कारों में से एक हैं। एटीएम कार्ड के आविष्कार के बाद अब हमें अपने जेब में पैसे रखकर घूमने की कोई जरूरत नहीं है यानी कि हम अपने एटीएम की मदद से जब चाहे तब पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

इससे हमारा पैसा अधिक सुरक्षित रहता है और हमें पैसों की चोरी होने का भी डर नहीं रहता। एटीएम कार्ड की जरूरत हर किसी को होती हैं। अगर आपको अपने और अपने परिवार के लिए एक से अधिक एटीएम कार्ड चाहिए और आप किसी अन्य बैंक में का फिर कोई दूसरा एकाउंट नही खुलना चाहते तो आप एक से अधिक एटीएम कार्ड भी ले सकते हो,

लेकिन कैसे? आज हम इस पोस्ट में यही जानने वाले हैं। एक बैंक में 2 Debit Card यूज़ कैसे करे ? लेकिन सबसे पहले कुछ बेसिब बाते जानना जरूरी हैं!

डेबिट कार्ड क्या होता हैं ? What is Debit Card in Hindi

जब हम किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवा देते हैं तो हमें अप्लाई करने पर एक कार्ड मिलता है जिसकी मदद से हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा हम डेबिट कार्ड की मदद से एटीएम मशीन से किसी भी समय पैसे भी निकलवा सकते हैं।

इसके अलावा हम दुकानों पर डेबिट कार्ड की मदद से भी पेमेंट कर सकते हैं और सुरक्षा के लिए Debit Card में पिन होता है जिसकी मदद से ही हम किसी दुकान और मॉल में पेमेंट कर सकते हैं और एटीएम मशीन से पैसे निकलवा सकते हैं।

एक ही बैंक से एक से अधिक डेबिट कार्ड क्यों जरूरी हैं ?

आज के समय में हर बैंक आपको डेबिट कार्ड की सुविधा प्रदान करता है। डेबिट कार्ड होने पर पैसों के मामले में हमारा काम काफी ज्यादा आसान हो जाता हैं। न केवल हम ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं बल्कि किसी भी समय पर एटीएम मशीन के द्वारा पैसे भी निकलवा सकते हैं |

जिससे कि जेब में पैसे लेकर घूमने की दिक्कत कम हो जाती है। लेकिन कई सारे ऐसे कारण हैं जिनके चलते आपको एक से अधिक Debit Card की जरूरत पड़ती है। आइये एक नज़र डालते हैं उन पर :

###1. फैमिली मेम्बर्स के लिए : इस बात में कोई दो राय नहीं है कि अगर हमारे परिवार में चार व्यक्ति है तो उन चारों को ही डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती है और अगर उनमें से कोई बच्चा है तो कुछ सालों बाद जब वह पढ़ाई करने कहीं बाहर जाएगा तब उसको भी Debit Card की जरूरत पड़ेगी।

ऐसा भी हो सकता है कि अभी के समय में आपके परिवार में कोई बाहर रहकर पढ़ाई कर रहा हो तो उसके पास डेबिट कार्ड रहना अनिवार्य सा होता है। ऐसे में हमें अधिक डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती हैं।

###2. आपातकालीन स्थिति : कई बार ऐसा होता है जब हमारा Debit Card खो जाता है या फिर अचानक खराब हो जाता है। ऐसी सिचुएशन में इसका उपयोग नहीं कर पाते और हमारे पास दूसरा डेबिट कार्ड होता है तो हमारा काम आसान हो जाता है।

अक्सर तो आपके साथ ऐसा नहीं होगा लेकिन जिन लोगों को ज्ञान से काफी ज्यादा काम पड़ता है उनके लिए एक अन्य के कैमरे ना अच्छा रहता है ताकि वह आपातकालीन स्थिति में उसका उपयोग कर सकें।

###3. एक समय में अधिक उपयोग : मान लीजिए किसी दिन अपने परिवार के व्यक्ति किसी दूर जगह पर जा रहे हैं है और उन्हें उस दिन डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी। वही दूसरी तरफ उस दिन आपको भी Debit Card से काम हैं।

ऐसे मौके कई बार हमारे सामने आ जाते हैं तो ऐसी स्थिति में थोड़ी बहुत दिक्कत आ सकती हैं। इन दिक्कतों से बचने का एक सरल समाधान एक से अधिक Debit Card का होना हैं।

तो अब हमने जब एक से अधिक एटीएम होने के फायदे जान ही लिये हैं तो अब मुख्य बात पर आते हैं। अब हम जानेंगे की एक ही बैंक एकाउंट से एक से अधिक डेबिट कार्ड प्राप्त कैसे करे ?

एक बैंक अकाउंट से तीन डेबिट कार्ड कैसे ले ? Ek Bank Account Se 2 Debit Card Kaise Lenge ?

सबसे पहले तो आपको यह बता दे की अधिकतर बैंक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक से अधिक डेबिट कार्ड नहीं देखते हैं और इन बैंक्स की लिस्ट में एसबीआई भी शामिल हैं। अगर आप एक नया कार्ड प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए पहले आपको अपना पुराना वाला कार्ड ब्लॉक करवाना होता है।

यानी कि आप एक नया कार्ड तभी प्राप्त कर पाओगे जब आपका पुराना कार्ड ब्लॉक हो गया हो। अपने पुराने कार्ड के एक्टिवेट होते हुए आप अपना नया डेबिट कार्ड पर आप नहीं कर सकते लेकिन एक दूसरे तरीका है जिसके माध्यम से आप आसानी से एक ही बैंक अकाउंट से एक से अधिक Debit Card प्राप्त कर सकते हैं।

दरअसल भारत में अधिकतर बैंक एक से अधिक लेवल के डेबिट कार्ड प्रदान करते हैं। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का उदाहरण देते हुए बताएं तो एसबीआई हमें कई लेवल के डेबिट कार्ड जैसे कि Silver Debit Card, Gold Debit Card, Platinum Debit Card प्रदान करता हैं।

अलग-अलग बैंक में यह अलग-अलग लेवल के डेबिट कार्ड होते है। जब आप साधारण करें किसी भी बैंक में शुरुआती Debit Card के लिए अप्लाई करते हो तो आपको सबसे साधारण कार्ड दिया जाता हैं।

इन सभी अलग-अलग डेबिट कार्ड्स के अलग-अलग फीचर्स होते हैं जैसे कि किसी Debit Card का इस्तेमाल आप बड़ी ट्रांजैक्शन में नहीं कर सकते तो किसी डेबिट कार्ड का इस्तेमाल आप बड़े ट्रांजैक्शन में कर सकते हैं।

कुछ Debit Card की मदद से आप एटीएम से ₹3000 तक ही निकलना चाहते हैं तो कुछ की वजह से आप 10 हजार या 20 हजार भी आराम से निकलवा सकते हैं। आप बैंक को अपनी आवश्यकता अधिक बताकर इस तरह से एक से अधियो एटीएम प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिये आपको कुछ चार्ज देना पड़ सकता हैं लेकिन आपका काम हो जाएगा। तो दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हमने जाना की एक बैंक अकाउंट से तीन डेबिट कार्ड कैसे ले‘?

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है, हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

उत्तर छोड़ दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.