Earphones और Headphones क्या है और इनदोनो में अंतर – Diffrence Between Headphones and Earphones in Hindi

0

Earphones और Headphones में अंतर – हमारी ज़िन्दगी में मोबाइल अब एक अहम हिस्सा बन चूका हैं। जो लोग Smartphones का उपयोग करते हैं उनमे से 70% से भी ज्यादा लोग ऐसे होंगे जो अपने Phone के बिना बिल्कुल नहीं रह सकते।

Smartphones एक तरह से लोगो के लिये Addiction बन चुके हैं। स्मार्टफोन न केवल एक दूसरे स बात करने के लिए बल्कि Internet का उपयोग करने के लिए, Gaming के लिए, Entertainment के लिए, Movies के लिए और ऐसे कई कामो के लिए उपयोग में लिए जाते हैं और शायद इसलिए ही उन्हें Smartphones कहा जाता हैं।

Headphones

न केवल Smartphone बल्कि Smarphone से जुडी हुई अन्य Accessories भी हमारे पास लगभग हमेशा मौजूद होती हैं। इन Accessories में कई नाम शामिल हैं जिनमे सबसे आगे Headphones या Earphones हैं।

आप सभी लोग Headphones और Earphones का उपयोग करते होंगे। कुछ लोग तो नियमित रूप से इनका उपयोग करते हैं। अभी के समय में कुछ लोगो के लिए तो Smartphones के साथ Earphones और Headphones भी Addiction बन चुके हैं।

लेकिन कुछ भी कहो लेकिन Earphones और Headphones वाकई में एक कमाल का अविष्कार हैं। इसका काम हम सभी जानते हैं। यह हमारे डिवाइज की आवाज को हम तक की सिमित रखता हैं।

इससे हम बाहरी Noise से बच सकते हैं और अपने Smartphone का लुप्त उठा सकते हैं और मुख्य बात यह हैं की इससे किसी और को भी कोई परेशानी नहीं होती। लेकिन क्या आपने कभी इन दोनों नाम यानि की Headphone और Smartphone पर गौर किया हैं?

क्या अपने कभी सोचा हैं की Headphone और Smartphone में क्या अंतर हैं? आज के पोस्ट में हम इसी के जुड़ी बात करेंगे। सबसे पहले हम जानेंगे Earphones के बारे में!

Earphones क्या होते हैं ? What is Earphones in Hindi ?

Earphones का उपयोग हम सबसे ज्यादा करते हैं। अभी के समय में स्मार्टफोन उपयोग करने वाले हर व्यक्ति के पास Earphones होते हैं। अभी के समय में अगर देखा जाए तो यह फोन की बिक्री हेडफोन से ज्यादा है क्योंकि सामान्य तौर पर इयरफोंस हेडफोंस के मुकाबले अधिक सस्ते आते हैं और इन्हें Carry करना भी आसान होता हैं।

हम जब चाहे और जहां चाहे अपनी जेब में या फिर पर्स में रखकर Earphones को ले जा सकते हैं। इसके अलावा सामान्य तौर पर बिना किसी दिक्कत के इयरफोंस का उपयोग हम बस या ट्रेनों में में गाने सुनने के लिए या फिर फोन पर बात करने के लिए भी कर सकते हैं।

अगर कुल मिलाकर देखा जाए तो अधिकतर लोगों के लिए इयरफोन हेडफोन के मुकाबले अधिक कंफर्टेबल और आरामदायक होते हैं। Earphones की कीमत भी सामान्यतः Headphones से कम होती हैं और इसलिए लोग इन्हें अधिक पसन्द करते हैं।

अब अगर थोड़ी जानकारी की बात करें तो Earphones साधारण रूप से Monster Size के बड़े और भरी Earphones का Stripped यानि की छोटा वर्जन हैं। ईयर फोन की शुरुआत करीब 80 के दशक में हुई जब Headphones टेक्नोलॉजी का Shrink होना शुरू हुआ। Earphones को Headphones के मुकाबले अधिक Lightweight और Easy to Carry माना जाता हैं।

Headphones क्या हैं ? What is Headphones in Hindi ?

Headphones के बारे में मुझे आपको ज्यादा बताने की जरूरत नहीं हैं। अगर मुख्य रूप से बात की जाए तो Headphones को हम Earphones का बड़ा वर्जन कह सकते हैं। Earphones की टेक्नोलॉजी काफी तेजी से आगे बढ़ती जा रही है और ऐसे में लोगों का यह मानना है कि अब Headphones को खरीदना एक बेवकूफी से ज्यादा कुछ नहीं हैं।

भले ही हेडफोन Oversized होते हैं लेकिन इनकी Sound Quality बिलकुल Superior और Earphones के मुकाबले काफी बेहतरीन होती हैं। Headphones हमारे कानो को पूरी तरह से कवर कर लेते हैं जिसके कारण बाहर की Noise और फ़ालतू आवाज पूरी तरह से बन्द हो जाती हैं।

अगर देखा जाये तो Headphones हमे Awesome Quality का Unsurpassed Sound प्रोवाइड करते हैं। यहीं कारण हैं की Gaming और Music को पसन्द करने वाले अधिकतर लोग Headphones को ही चुनते हैं।

अब थोड़ी जानकारी की बात की जाये तो Headphones की शुरुआत करीब 70 के दशक में हुई थी। उस समय के Headphones अधिक भारी हुआ करते थे और बहुत ही Uncomfortable हुआ करते थे।

लेकिन समय के साथ साथ Headphones की टेक्नोलॉजी भी तेजी से आगे बढ़ती गयी। Headphones भी अब पहले के मुकाबले काफी Comfortable और Easy to Carry हो चुके हैं।

Headphones और Earphones में अंतर – Diffrence between Headphones and Earphones in Hindi

भले ही Headphones और Earphones दोनों का काम एक ही है लेकिन फिर भी इन दोनों में काफी अंतर है! आइये जानते हैं उसके बारे में :

  • Design : अगर बात डिज़ाइन की करे तो डिज़ाइन के मामले में Earphones छोटे और अधिक बेहतरीन होते हैं। यह हमारे Ears के अंदर आराम से फिट हो जाते हैं जबकि Headphones Oversized होते हैं और हमारे कानो को पूरी तरह से कवर करते हैं।
  • Sound Quality : Earphones छोटे और कंफर्टेबल जरूर होता है लेकिन साउंड क्वालिटी के मामले में हेडफोंस बहुत आगे हैं। बाहर की फालतू Noise को रिमूव करके Headphones Superior Sound Quality देते हैं। इसके अलावा इनका Bass भी Earphones से अच्छा होता हैं।
  • Portability : Portability की बात करे तो Earphones छोटे होते हैं जिन्हें हमे अपनी जेब में रखकर कही पर भी ले जा सकते हैं। Earphones का उपयोग हम सुबह Morning Walk में, Gym में Workout करते हुए, Bus या Train में ट्रेवल करते हुए भी आसानी से कर सकते हैं। दूसरी तरफ Headphones को कही पर भी ले जाना और Carry करना थोडा मुश्किल काम हैं।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है, हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

उत्तर छोड़ दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.