Currency Exchange करते वक्त किन बातों का ध्यान रखे ? Currency Exchange Tips in Hindi

0

Currency Exchange Tips in Hindi आज से कुछ सालों पहले एक देश से दूसरे देश जाना काफी बड़ी बात हुआ करती है लेकिन तकनीकी मैं इतना विकास किया कि आज हम जब चाहे तब एक देश से दूसरे देश आसानी से जा सकते हैं।

अगर कोई चीज मायने रखती है तो वह है पैसे! अगर आपके पास पैसे हैं तो आप आसानी से किसी भी देश में ट्रैवल के लिए जा सकते हैं, व्यापार कर सकते हैं और अपने मनचाहे काम कर सकते हैं। लेकिन हर देश की करेंसी अलग अलग होती है यानी कि अगर आपको किसी अन्य देश में कोई भी काम करना है तो आपको वहां की करेंसी की जरूरत होगी।

Currency Exchange

इसके लिए आपको करेंसी एक्सचेंज करनी पड़ती है यानी कि अगर आप अमेरिका में घूमने जाना चाहते हो तो आपको इसके लिए अपने रुपयों को डॉलर्स में बदलना होगा। Currency Exchange करने के कई सारे लीगल तरीके होते है यानी कि आपको कई सारी एसी कंपनीया मिल जाएगी जो आप की Currency Exchange करती है और अधिकतर ट्रैवल कंपनीया भी यह सुविधा प्रदान करती है।

अगर आप इसे ट्रैवल कंपनी के माध्यम से किसी अन्य देश में घूमने जा रहे हो या कोई काम करने जा रहे हो तो इसके 90% से भी अधिक चांस हैं की वह आपको Currency Exchange करने की सुविधा देगी।

इसके अलावा Currency Exchange करने की कई सारे तरीके है। अभी के समय में आप ऑनलाइन भी Currency Exchange कर सकते हो जिसके लिए आपको कभी सारी ऑनलाइन सर्विसेज मिल जाती है।

यह सर्विसेज काफी ज्यादा विश्वसनीय होती है और इनमें आपको काफी काम रहती है क्योंकि आपका सारा काम लीगल तरीके से होता है। लेकिन अगर आप साधारण तरीके से Currency Exchange करते हो तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता हैं, आइये जानते हैं उनके बारे में !

Currency Exchange Karte Waqt Kin Bato Ka Dhyan Rakhe ? Currency Exchange Tips in Hindi

###1. एडवांस में Currency Exchange करे : अगर आप किसी अन्य देश में घूमने जाने वाले हो या फिर आपको किसी अन्य काम से किसी अन्य देश में जाना हैं तो आपके पास उस देश की करेंसी होना जरूरी हैं।

अगर आप सोच रहे हो कि यह काम अंतिम समय में हो जाएगा तो ऐसे में आपको कभी तो दिक्कत झेलनी पड़ सकती है इसलिए आपको हमेशा एडवांस में ही Currency Exchange कर लेनी चाहिए।

###2. Airport पर करेंसी एक्सचेंज ना करे : अगर आपका विदेश आना जाना कम है या फिर आप पहली बार विदेश जाने वाले हो तो आपको यह बात याद नहीं होगी कि एयरपोर्ट करेंसी एक्सचेंज में 5 से 10% मार्जिन लेने के लिए जाने जाते हैं।

यानी कि अगर आप किसी एयरपोर्ट पर Currency Exchange करते हो तो यह आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है। अगर आपके पास पर्याप्त समय है तो आप पहले से ही करंसी एक्सचेंज का इंतजाम कर दे और केवल जरूरी होने पर ही एयरपोर्ट पर करेंसी एक्सचेंज करे।

###3. करेंसी एक्सचेंज रेट का ध्यान रखे : Currency Exchange करने कोई आसान बात नहीं है क्योंकि इसकी रेट में लगातार बदलाव आते रहते हैं और यह बदलाव 3 सेकंड के अंतराल से भी आ सकते हैं। इसलिए हम आपको यही सलाह देना चाहेंगे हमेशा बेहतरीन रेट पर Currency Exchange करे और इसके लिए आपको कुछ समय तक रेट पर ध्यान रखना पड़ेगा।

###4. विदेश में 20% Currency Cash में रखे : कहीं पर भी विदेश में जाते हो और एक सुरक्षित यात्रा की कामना करते हो तो हमेशा अपने पास हमेशा 20% तक केस में करेंसी रखें।

आज का हम सभी लोग अधिकतर काम फॉरेक्स कार्ड जैसे माध्यमों से करते हैं जिसकी वजह से अधिकतर लोग तो विदेश में अपने पास केश करेंसी बिल्कुल नहीं रखते। सुरक्षा की दृष्टि से यह काफी अच्छी बात है लेकिन हमें हमेशा 20% तक केस में ही करेंसी को रखना चाहिए। Cash हमे इमिडीएट पेमेंट में हमेशा मदद करता हैं।

###5. Cards का Use न करे : अगर आप विदेश में पहली बार यात्रा कर ले जा रहे हो तो यह बात ध्यान में रखी होगी कि आपको अपना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग विदेश में कहीं पर भी नहीं करना है।

ऐसा करने से आप का चार्ज काफी ज्यादा लगेगा। यह घाटे का सौदा होगा और अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो ऐसा करने की सोचना भी छोड़ दे। अगर आपका Credit या डेबिट कार्ड का यूज़ करना Require ही हो जाए, तब ही आप इसका यूज़ करे। अन्यथा अपना अधिक से अधिक काम केश करंसी या फिर फॉरेक्स कार्ड के माध्यम से करें।

###6. Authorised Dealer से ही Currency Exchange करे : आपको हर शहर में काफी सारे ऐसे एजेंट मिल जाएंगे जो आपकी Currency Exchange करते हैं लेकिन यह बिल्कुल भी लेकर नहीं है।

ऐसा करना आप को जेल भी पहुंचा सकता है इसलिए केवल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के Authorised Dealer या Agent के माध्यम से ही Currency Exchange करे या फिर Forex Card प्राप्त करे।

###7. Currency Sell करे : कई बार ऐसा होता है जब हम यात्रा करके वापस आ जाते हैं और हमारे पास काफी सारी विदेशी मुद्रा बच जाती है। अगर यह काफी ज्यादा मात्रा में है और आप इसे अगली बार के लिए सुरक्षित रखने की सोच रहे हो तो यह एक गलत फैसला है क्योंकि भारत में अधिक विदेशी करेंसी रखना इलीगल हैं।

आपको इस के चक्कर में जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। इसलिए अगर आपके पास Extra Currency बच जाती है तो आप उसे जल्दी से जल्दी सेल करने या एक्सचेंज करने की कोशिश करे। So Guys, आज की इस Post में हमने कुछ ऐसी बातों के बारे में डिस्कस किया है जिनका धकरंसी एक्सचेंज करते समय हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

हेल्लो दोस्तों कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है, हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Followe कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

उत्तर छोड़ दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.